Ravipath News
41574
Election 2024-09-06 15:18:05

विधानसभा चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने हेतु चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

हिसार, 06 सितंबर  रवि पथ न्यूज़  :

विधानसभा चुनाव-2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव व्यय पर्यवेक्षक  फड़े उमेश चंद्रकांत तथा  आदित्य कुमार आनंद ने चुनाव के लिए गठित विभिन्न टीमों के सदस्यों को हिदायत दी है कि वे चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के खर्चे की रिपोर्ट नियमित रूप से दें। शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक में उन्होंने इंटर स्टेट नाकों पर विशेष निगरानी रखने की हिदायत दी। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि चुनाव में वीडियो सर्विलांस, स्टेटटिक्स सर्विलांस तथा फ्लाईंग स्क्वायड टीमों की अहम भूमिका है, इसलिए इन टीमों में लगे अधिकारी/कर्मचारी अपने कार्यों में पूर्ण सतर्कता बरतें।


जिला निर्वाचन अधिकारी  प्रदीप दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि  विधानसभा चुनाव-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दो व्यय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि 47-आदमपुर, 48-उकलाना, 49-नारनौंद, 50-हांसी विधानसभा क्षेत्र के लिए आदित्य कुमार आनंद तथा 51-बरवाला, 52-हिसार तथा 53 नलवा विधानसभा क्षेत्र के लिए  फड़े उमेश चंद्रकांत को चुनाव व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में सात विधानसभा क्षेत्र है, जिनमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 6 एफएसटी टीमों का गठन किया गया है। जिला निवार्चन अधिकारी ने कहा कि जिला के सभी 1333 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी ताकि मतदान के दिन कंट्रोल रूम से हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सके। विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार 40 लाख रुपये तक की राशि खर्च कर सकता है। जिले में अवैध शराब, नकदी व अन्य किसी प्रकार से मतदाताओं को प्रलोभन देने की कोशिश करने वालों पर एफएसटी  तथा एसएसटी टीमों की कड़ी निगरानी रहेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शराब, नकदी आदि पकड़े जाने पर पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने चुनाव से जुड़े अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नाकों पर चेकिंग के दौरान लोगों के साथ शालीनता पूर्ण व्यवहार करें ताकि किसी प्रकार का गतिरोध उत्पन्न न हो, साथ ही आमजन को कोई परेशानी न आए, इसका भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए।

सभी टीमें आपसी तालमेल स्थापित कर कार्य करें ताकि विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिप्रिय तरीके से संपन्न करवाया जा सके। जिला निवार्चन अधिकारी  प्रदीप दहिया ने बताया कि जिले में सभी संवेदनशील बूथों को दौरा कर सुरक्षा के लिहाज से भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि समाचार माध्यमों तथा सोशल मीडिया पर पैड न्यूज के मामलों की जांच एमसीएमसी कमेटी द्वारा की जाएगी।



Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions