Ravipath News
48947
Election 2024-09-02 15:30:56

विधानसभा चुनाव 2024 के लिए ईवीएम मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन संपन्न

हिसार, 02 सितंबर रवि पथ न्यूज़ :

जिला निर्वाचन अधिकारी और राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की गई रेंडमाइजेशन

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया व राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आज वीसी रूम में हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए ईवीएम मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन की गई। रेंडमाइजेशन में बीयू, सीयू और वीवीपैट का चयन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए जिला में 1333 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में ईवीएम मशीनों की फस्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) पुरी हो चुकी है। एफएलसी में यह तय किया जाता है कि कौन-कौन की ईवीएम मशीनें पूरी तरह से ठीक हैं। चुनावों के लिए प्रयुक्त मशीनों के चयन में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए रेंडमाइजेशन प्रक्रिया को कम्प्यूटरीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए बीयू और सीयू की संख्या मतदान केन्द्रों की संख्या का 120 प्रतिशत तय किया गया और वीवीपैट की संख्या, मतदान केन्द्रों की संख्या का 130 प्रतिशत तय किया गया। उन्होंने बताया कि रेंडमाइजेशन में चयनित मशीनों को रेंडमाइजेशन से विधानसभा अनुसार बांटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि जब भी ईवीएम को लेकर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे, उससे पहले सभी राजनीतिक दलों को सूचना देकर मौके पर बुलाया जाएगा।


इस मौके विधानसभा क्षेत्र नलवा की रिटर्निंग अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त सी जयाश्रद्घा, हिसार के रिटर्निंग अधिकारी जगदीप सिंह, बरवाला के रिटर्निंग अधिकारी वेद प्रकाश बेनीवाल, हांसी के रिटर्निंग अधिकारी कुलभूषण बंसल, नारनौंद के रिटर्निंग अधिकारी मोहित महराणा, नगराधीश हरी राम, उकलाना के रिटर्निंग अधिकारी मनबीर सिंह, आदमपुर के रिटर्निंग अधिकारी नरेंद्र सिंह, चुनाव तहसीलदार जगदीप मान, भाजपा से वीरेंद्र, कांग्रेस से अनिल बिश्नोई, इनेलो से रमेश चुघ, बसपा से नानक देव, आम आदमी पार्टी से सुमित, सीपीआईएम से दिनेश सिवाच उपस्थित रहे।



Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions