Ravipath News
755
Culture 2024-08-14 16:05:19

जिले में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत रोपित किए जाएंगे 2.5 लाख पौधे: उपायुक्त प्रदीप दहिया

हिसार, 13 अगस्त रवि पथ न्यूज़ :-

भारत देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर में पर्यावरण का संरक्षण करने व पर्यावरण को हरा भरा बनाने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत हरियाणा प्रदेश में शुक्रवार 16 अगस्त को चलाए जाने वाले मेगा प्लांटेशन ड्राइव के तहत उपायुक्त प्रदीप दहिया ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की दिशा में सरकार की ओर से चलाया जा रहा एक पेड़ मां के नाम अभियान बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा संबंधित विभागों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में शुक्रवार 16 अगस्त को एक दिवसीय राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक जिले में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। मेगा प्लांटेशन ड्राइव जिला भर में चलेगा। 


उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि मेगा प्लांटेशन ड्राइव के तहत जिला में शहरी निकाय, ग्राम पंचायतें, जिला में स्थित विश्वविद्यालय, सभी सरकारी विभागों सहित विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, औद्योगिक एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठन शामिल होंगे, जो जिला प्रशासन द्वारा उक्त तिथि को 2.5 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक बनेंगे।

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूपरेखा तैयार की जाए, खाली पड़ी भूमि को चिन्हित करते हुए पौधरोपण की तैयारी पहले से ही कर ली जाए, जिससे 16 अगस्त को आमजन के सहयोग से पौधारोपण कार्य संपन्न कराया जा सके। पौधारोपण के लिए गांवों में अमृत सरोवर, तालाब आदि के किनारों पर पौधारोपण किया जाए। उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के लिए 2.5 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य है, जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने आमजन को बरसाती सीजन में अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को सभी किस्मों के पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनस्वास्थ्य, सिंचाई एवं जल संसाधन, खेल, विकास एवं पंचायत विभाग, मत्स्य, रोडवेज, लोक निर्माण, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने विभागों में पौधारोपण की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। 

जिला का एक-एक व्यक्ति 16 को प्लांटेशन ड्राइव में बने भागीदार :

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने जिलावासियों से आह्वान किया कि जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति 16 अगस्त को पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण करके ही सही मायने में एक पेड़ मां के नाम अभियान की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।




Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions