Ravipath News
1697
Education 2024-08-11 16:23:46

बेटियों की शिक्षा के लिए सरकार ने खोले हर 20 किलोमीटर पर कॉलेज - नायब सिंह सैनी

पलवल 11 अगस्त रवि पथ :

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पलवल में पद्मावती कन्या महाविद्यालय का किया शिलान्यास

कॉलेज के निर्माण के लिए 31 लाख रुपये देने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के विस्तार के लिए नई-नई कार्य योजनाएं तैयार की जा रही है। आज 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज खोला गया है, जिससे प्रदेश की बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए दूर-दराज के क्षेत्र में जाने से राहत मिली है।

मुख्यमंत्री रविवार को पलवल में मंदिर श्री सीताराम जी सेवा समिति द्वारा बनाए जा रहे महारानी पद्मावती कन्या महाविद्यालय का शिलान्यास करने के उपरांत आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पलवल के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम में करीब 14 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए इंडोर स्टेडियम का उद्घाटन भी किया।



मुख्यमंत्री ने कहा कि पलवल में महारानी पद्मावती कन्या महाविद्यालय के बनने से इस क्षेत्र की बेटियों को पढ़ने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। प्रदेशभर में 20 किलोमीटर की दूरी पर एक महाविद्यालय की स्थापना करवाई गई है। अब प्रदेश में बेटियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ता। इससे अभिभावक भी अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा दिलवाकर उन्हें आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि महारानी पदमावती का बहुत ही गौरवमयी इतिहास रहा है। इस नाम से बनने वाले कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में भी अच्छे संस्कार आएंगे। बेटियों के लिए कॉलेज का निर्माण एक पुण्य का कार्य है। इससे नई पीढ़ी को आगे बढ़ने में बहुत मदद मिलेगी। उन्होंने कॉलेज के निर्माण के लिए ट्रस्ट के सभी पदाधिकारियों की सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने महाविद्यालय के निर्माण के लिए 31 लाख रुपए देने की घोषणा करते हुए कहा कि भविष्य में भी इस कॉलेज के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग किया जाएगा और उनका प्रयास रहेगा कि महाविद्यालय का निर्माण जल्द से जल्द पूरा हो सके।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पलवलवासियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक पेड़ मां के नाम मुहिम में भागीदार बनने का आह्वान किया और कहा कि सभी व्यक्ति अपने आसपास, खेत-खलिहान व खाली मैदानों में कम से कम एक पेड़ लगाएं और उसका पालन-पोषण भी करें। आज लगाए गए पेड़ भविष्य की पीढिय़ों को नया जीवन प्रदान करेंगे।

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री  नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में देश-प्रदेश में चहुंमुखी हो रहा है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। पिछले 10 सालों में प्रदेश में 31 नए कॉलेज खोले गए, जिसमें से चार कॉलेजों की सौगात जिला पलवल को भी मिली। उन्होंने कॉलेज के निर्माण के लिए अपने कोष से 21 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। 

पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव और खेल राज्य मंत्री  संजय सिंह ने कहा कि इस कॉलेज से इस क्षेत्र की बेटियों को आगे बढऩे में बहुत मदद मिलेगी। समिति व समाज के लोगों का कालेज के निर्माण का फैसला सराहनीय कदम है। प्रदेश सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र मे आगे लाने के लिए जहाँ कालेजों की संख्या  बढ़ा रही है, वहीं नए-नए कोर्स व सीटों में भी बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने अपने कोष से कॉलेज के निर्माण में सहयोग हेतु 31 लाख रुपए देने की घोषणा की।


इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री  दिनेश प्रताप सिंह, विधायक  दीपक मंगला,  जगदीश नायर, प्रवीन डागर, उपायुक्त डा. हरीश वशिष्ठ,  सीताराम सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ हरेन्द्र पाल राणा व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions