Ravipath News
292265
Election 2024-08-28 16:20:52

विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक हिसार ने दिए सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों और थाना प्रबंधकों को निर्देश

हिसार रवि पथ न्यूज:

पुलिस अधीक्षक हिसार दीपक सहारण, आईपीएस ने विधानसभा चुनाव 2024 को निष्पक्ष और शांति पूर्ण ढंग से करवाने के लिए सुरक्षा के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए सभी पर्यवेक्षण अधकारियों और थाना प्रबंधकों निर्देश दिए है। उन्होंने सभी थाना प्रबंधकों को चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी, दबंगई, शांति व्यवस्था को भंग करने, लड़ाई-झगड़ा, दंगा-फसाद करने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।


पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि लाइसेंस शुदा हथियार धारक अपने हथियार को बिना किसी देरी के अपने नजदीकी थाना या गन हाउस में जल्द से जल्द जमा करवाए। उन्होंने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को आदेश देते हुए कहा है कि सभी अपने अपने क्षेत्र में जिन-जिन लोगों के पास लाइसेंसी हथियार है उन सभी के हथियारों को पुलिस थाना या गन हाउस में जमा करवाना सुनिश्चित करे। गन हाउस में जमा किए गए हथियार की जमा पर्ची थाने में जमा करवाएं।  हथियार न जमा करने वालो के खिलाफ नियमानुसार संविधान की धारा 223 BNS ( लोक सेवक द्वारा प्रस्तावित आदेश की अवज्ञा करना, ऐसी अवज्ञा मानव जीवन, स्वास्थ्य या सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती है या करने की प्रवृत्ति रखती है, या दंगा या झगड़ा पैदा करती है या करने की प्रवृत्ति रखती है) के तहत कार्रवाई करे।पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में असमाजिक गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों और हिस्ट्रीशीटरों को पाबंध कर उनकी गतिविधियों पर नजर रखे। यदि कोई भी किसी प्रकार से चुनाव प्रभावित करने का प्रयास करे तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करे। पीओ, बेल जंपर की गिरफ्तारी के लिए चलाए गए अभियान के तहत उन्हें गिरफ्तार करे और गैर जमानती वारंट तामील करवाए । अपने अपने क्षेत्र में लगाए नाकों पर पर्याप्त पुलिस बल को तैनात करे तथा आने जाने वाले प्रत्येक वाहन की गहनता से जांच करने के बारे में उन्हें ब्रीफ करे। नाकों पर लगाए गए बेरीगेट्स पर रिफ्लेक्टर टेप लगवाएं। जिले में अवैध हथियार, अवैध शराब, नशीले पदार्थों का व्यापार करने वालो पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही पुलिस अधीक्षक  ने कहा है कि अगर जिले में कही भी कोई अशांति की सूचना मिले तो संबंधित थाना प्रभारी तुरंत मौके पर पहुंचे।                           

सोशल मीडिया पर रहेगी निगरानी

पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण ने कहा कि किसी भी सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक, भड़काऊ एवं धार्मिक विद्वेष/सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने से संबंधित पोस्ट कर अफवाह फैलाना दंडनीय अपराध है।  पुलिस विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की निगरानी कर रही है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आमजन किसी भी मैसेज/ फोटो /वीडियो को बिना जांचे-परखे किसी दूसरे व्यक्ति के पास फॉरवर्ड ना करें। हिसार पुलिस द्वारा ऐसे मैसेज, फोटो, वीडियो पोस्ट शेयर करने वाले व्यक्तियों पर भी सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी। 


 पुलिस अधीक्षक ने आमजन से अपील की है कि विधानसभा चुनाव 2024  में असामाजिक तत्वों द्वारा गलत प्रसार की रोकथाम में सक्रिय भूमिका निभाएं। असामाजिक तत्वों से संबंधित कोई भी सूचना डायल 112 और पुलिस कंट्रोल रूम 01662- 237150, 8814057100, 8814058100 पर निश्चित रूप से दे। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions