Ravipath News
1136
Election 2024-08-15 14:14:46

देश के लोगों की आमदनी घटी, खर्चे बढ़े: कुमारी सैलजा

चंडीगढ़, 15 अगस्त  रवि पथ :

आरबीआई के ताजा उपभोक्ता सूचकांक सर्वे से खुली भाजपा सरकार की पोल

लोगों का देश की मौजूदा आर्थिक हालत से डगमगाया रहा भरोसा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सिरसा से लोकसभा सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि देश के आर्थिक हालात पर लोगों का भरोसा लगातार घट रहा है। तीन चौथाई लोगों का मानना है कि उनकी आमदनी घट रही है, जबकि खर्चे लगातार बढ़ रहे हैं। महंगाई और बेरोजगारी आज भी देश में सबसे बड़े मुद्दे हैं, लेकिन भाजपा की डबल इंजन सरकार के दोनों इंजन कुछ भी संभालने की बजाए पूरी तरह से डिरेल हो चुके हैं।

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि यह सब खुलासा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ताजा उपभोक्ता सूचकांक सर्वे से हो रहा है। आरबीआई ने इस सर्वे में 19 राज्यों के 06 हजार लोगों को शामिल किया, जिन्होंने केंद्र सरकार की बनावटी आंकड़ेबाजी की पोल खोल कर रख दी। यह लगातार तीसरा मौका ऐसा माना जा रहा है, जब देश की जनता का इकोनॉमी पर से भरोसा घट रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सर्वे के दौरान 75.8 प्रतिशत लोग ऐसे सामने आए, जिन्होंने कहा कि उनकी आदमनी बढ़ने की बजाए घट गई और खर्चे कम होने के मुकाबले बढ़ गए। सर्वे में राय देने वाले लोगों का कहना है कि तमाम प्रतिकूल हालातों के कारण खर्चे बढ़े हैं। लोगों ने यह भी माना है कि नौकरियों के अवसर घट रहे हैं, जबकि जरूरी वस्तुओं के दाम पहले से ज्यादा हो चुके हैं।

कुमारी सैलजा ने कहा कि आरबीआई के घरेलू महंगाई सर्वे के अनुसार लोगों को घरेलू उपयोग की वस्तुओं के दाम घटने की उम्मीद अब कम ही है। लोगों का मानना है कि जरूरी वस्तुओं के दाम इसी तरह बढ़ते रहेंगे। महंगाई दर भी 8.1 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले बढ़कर 10.1 प्रतिशत पहुंच चुकी है। सर्वे में 60.5 प्रतिशत लोगों ने तो साफ कहा है कि सभी जरूरी वस्तुओं के दाम आने वाले समय में मौजूदा स्तर से भी ज्यादा होंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा के मतदाता बेहद जागरूक हैं, इसलिए भाजपा को लोकसभा चुनाव में सिर्फ 5 सीटों पर ही समेट दिया। प्रदेश में हर मोर्चे पर फेल साबित हुई भाजपा के 10 साल के कुशासन के लोग गवाह बन चुके हैं। ऐसे में अब इन्हें 10 साल के बाद एक भी अतिरिक्त देने को तैयार नहीं हैं। लोगों को विधानसभा चुनाव का बेसब्री से इंतजार है, ताकि इन्हें हरियाणा में 2014 से पहले की स्थिति में पहुंचा सकें।

कुमारी सैलजा 18 को सिरसा में

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद कुमारी सैलजा 18 अगस्त सिरसा में आएंगी और अनेक कार्यक्रमों में शामिल होंगी। वे रविवार सुबह 08.15 बजे पूर्व सरपंच सरदार भोला सिंह के पिता सरदार गुरदीप सिंह बराड़   के निधन पर शोक व्यक्त करने उनके निवास स्थान गांव मल्लेकां पहुंचेगी। इसके बाद सुबह 09.00 बजे  ऐलनाबाद के गांव जमाल की ढाणी ज्ञानदीप में बिजली और पानी की समस्याओं के निवारण हेतु धरने पर बैठे ढाणीवासियों को अपना समर्थन देने पहुंचेंगी। बाद में सुबह 11.30 बजे जींद की पुरानी अनाज मंडी में आयोजित बदलाव रैली में हिस्सा लेंगी।

सैलजा ने स्वतंत्रता दिवस की दी हार्दिक शुभकामनाएं

कुमारी सैलजा ने कहा कि आज का दिन गर्व, गर्वानुभूति, और असीम प्रेरणा का प्रतीक है। इस पावन अवसर पर हम अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं, जिनके अटूट साहस, बलिदान, और अडिग संकल्प ने हमें स्वतंत्र भारत का वरदान दिया।  आइए, हम सभी मिलकर इस अद्वितीय स्वतंत्रता को संजोएं और समृद्ध, शक्तिशाली, और प्रगतिशील भारत के निर्माण में अपना योगदान दें।



Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions