Ravipath News
83341
Culture 2024-08-25 15:24:22

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री राधा कृष्ण के विभिन्न रूपों में सजे आर डी एम सरस्वती के नौनिहाल,

उकलाना रवि पथ न्यूज:

मटकी फोड़ प्रतियोगिता में टैगोर सदन बना विजेता: डॉक्टर के सी शर्मा  

पर्व हमारी संस्कृति की पहचान: डॉक्टर शालू एस कटारिया

 श्री कृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व पावन संध्या पर आर डी एम सरस्वती पब्लिक स्कूल में 'श्री कृष्ण जन्मोत्सव' कार्यक्रम आयोजित किया गया। दीप प्रज्ज्वलन के साथ 'श्री कृष्ण जन्मोत्सव' का आरंभ पारंपरिक व मनोरंजक कार्यक्रम 'मटकी फोड़' से किया गया। इस अंतरसदनीय प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग के छात्रों ने पिरामिड बनाकर अपने-अपने सदन को विजेता बनाने के लिए एड़ी - चोटी का जोर लगा दिया। अंत में तीनों सदनों को करारी हार देते हुए टैगोर सदन विजेता बना व नेहरू सदन द्वितीय स्थान पर रहा।


'मटकी फोड़' का आनंद लेने के बाद विद्यालय सभागार में विभिन्न रंगारंग व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। चारों सदनों के विद्यार्थियों ने अंतरसदनीय स्तर पर 'एकल नृत्य' कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दी। 'श्री राधा कृष्ण' पर आधारित एकल व सामूहिक नृत्य तथा झांकियो के कार्यक्रम ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। सारा सभागार "राधे-राधे" "जय श्री कृष्णा" की भक्तिमय  ध्वनि व तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

विद्यालय प्रांगण में कहीं 'राधे कृष्ण' की ध्वनि तो कहीं श्री कृष्ण का गीता उपदेश, कहीं बाल ग्वालो की झांकियां , तो कहीं नन्हे मुन्ने राधा कृष्ण व बाल ग्वाल मस्ती में झूमते व झूला झूलते हुए दिखाई दिए। सारा प्रांगण मस्ती से भरा हुआ भक्तिमय वातावरण में डूबा दिखाई दिया।कृष्ण-सुदामा, गोवर्धन पर्वत की झांकी व श्री कृष्ण का गीता का उपदेश मंच पर जीवंत देखकर सभी आचार्य चकित हो गए।श्री कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम के अंत में संस्था निदेशक डॉक्टर के सी शर्मा व प्रधानाचार्य डॉक्टर शालू एस कटारिया ने मटकी फोड़ के विजेता टैगोर सदन तथा एकल नृत्य प्रतियोगिता के गांधी सदन के सभी छात्रों के लिए स्टाफ सदस्यों को बधाई दी। एकल नृत्य में गांधी, टैगोर व नेता सदन ने क्रमश:  प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। उन्होंने विद्यार्थियों को श्री कृष्ण के जीवन से जुड़ी पौराणिक कहानिया सुनाई व  सदैव कर्म के पथ पर अग्रसर रहने का संदेश देते हुए श्री कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विद्यालय के सभी विद्यार्थी व स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions