Ravipath News
60275
Culture 2024-08-25 15:37:28

पाठशाला स्कूल उकलाना में जन्माष्टमी पर्व की रही धूम

उकलाना रवि पथ न्यूज :

स्थानीय पाठशाला यूनिवर्सल स्कूल उकलाना में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के उपलक्ष पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने भगवान श्रीकृष्ण एवं राधा की पोशाक पहनकर मैया यशोदा,  कृष्णा आदि गानों पर मनमोहक नृत्य कर सभी का मन मोह लिया। वहीं मटकी सजाओ, मोर पंख एवं बांसुरी निर्माण जैसी अनेक मनोरंजक एवं रचनात्मक गतिविधियों में विधार्थियों ने बढ़- चढ़ कर भाग लिया।जन्माष्टमी के पावन पर्व पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश नैन ने सभी को जन्माष्टमी की बधाई देते हुए विभिन्न जीवन मूल्यों जैसे मित्रता, प्रेम, सद्भावना को अपनाने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा आज नन्हें - मुन्ने बच्चों ने राधा कृष्ण की वेशभूषा में अपनी बाल लीलाओं से सभी का मन मोह लिया है।


उन्होंने कृष्ण की मटकी फोड़ने की लीला और सुदामा कृष्ण के मिलाप की झांकी की भी सराहना की। वहीं छेाटे बच्चों ने इंटरफोर्स  विद्यालय फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लिया। जिसमें प्रथम ग्रुप मे से कक्षा यूकेजी के ब्रावो फोर्स से वारिस सिंह (जोर्ज) ने प्रथम स्थान,ब्रावो फोर्स की परी (मनोज) ने द्वीतीय स्थान व ब्रावो फोर्स के दक्ष(पलविन्द्र) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दूसरी से पांचवी कक्षा के ग्रुप में तीसरी कक्षा से भी ब्रावो फोर्स के ही विद्यार्थी अंश( सिकन्दर) ने प्रथम स्थान, डेल्टा फ़ोर्स की रीशिका (संजय) ने द्वीतीय स्थान व हिमांशु(सोनू )ने तृतीय स्थान प्राप्त किया,


वहीं कक्षा छः से आठ के ग्रुप में डेल्टा फोर्स से नमन (संदीप) प्रथम, रेपीड फोर्स की सेजल( राजीव ) द्वीतीय स्थान और डेल्टा फ़ोर्स की तमन्ना(अमर ) तृतीय स्थान पर रही। इस उपलक्ष पर छोटे बच्चों ने बिठमड़ा स्थित गऊशाला का भ्रमण कर गायों को चारा, गुड़ व रोटियों का भोग लगाया। इस यात्रा ने उन्हें समृद्ध अनुभव प्रदान किया, जिससे उन्हें पशुओं की देखभाल की परंपराओं और हमारी संस्कृति में गौशालाओं की भूमिका एवं पर्यावरण के अनुकूल खेती और टिकाऊ जीवन में गौशालाओं के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में सीखा।


उन्होंने जाना कि कैसे गाय के उत्पादों का दैनिक जीवन में उपयोग किया जाता है, जैविक खेती के तरीकों को बढ़ावा दिया जाता है।अंत में सस्था के चेयरमैन नवीन पातड़  ने जन्माष्टमी पर्व की बधाई देते हुए विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों को कार्यक्रम की सफलता का श्रेय दिया और उनकी सराहना की।उन्होंने बच्चों को आगे भी ऐसे ही सास्कृतिक कार्यक्रमों में बढ-चढ़ भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions