Ravipath News
15023
Election 2024-08-24 03:09:15

चुनावी ड्यूटी हटवाने के लिए सीएमओ से प्रमाणित मेडिकल रिपोर्ट अनिवार्य : जिला निर्वाचन अधिकारी

हिसार,  रवि पथ न्यूज़ :

विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

सभी रिटर्निंग अधिकारी आदर्श चुनाव आचार संहिता की अक्षरक्ष: पालना करना करें सुनिश्चित

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ड्यूटी का अच्छी प्रकार से निर्वहन करें। कहीं कोई संशय है तो उसे समय रहते समझ कर दूर करें ताकि चुनावी कार्य सही ढंग से हो सके।

यह निर्देश उन्होंने शुक्रवार को कैंप कार्यालय में आयोजित रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी अधिकारी/कर्मचारी को चुनावी ड्यूटी हटवानी है तो उसे सीएमओ से प्रमाणित मेडिकल रिपोर्ट देनी होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव में नियुक्त नोडल अधिकारियां को अपने काम का बारीकी से ज्ञान होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 27 अगस्त को प्रकाशित होने वाली मतदाता सूची के अंतिम ड्राफ्ट से पहले सभी प्राप्त आपत्ति फार्मों का निपटारा करना सुनिश्चित किया जाए। मतदाता सूची में पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की मार्किंग करके आवश्यकता अनुसार मतदान केंद्रों पर सुविधा बढाने के भी निर्देश दिए। चुनाव की घोषणा के साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाती है, जो कि चुनाव का अहम हिस्सा है। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की अक्षरक्ष: पालना करवाना सुनिश्चित किया जाए।

चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण ढंग से संचालन करवाने हेतु नोडल अधिकारियों की नियुक्ति :

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रदीप दहिया ने विधानसभा चुनाव-2024 को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण ढंग से संचालन करवाने हेतु नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने को लेकर चुनाव से संबंधित रिटर्निंग एवं नोडल अधिकारियों को चुनाव के दौरान जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने, एमसीएमसी, वलनरेबल पोलिंग बूथों की पहचान, आदर्श चुनाव आचार संहिता, पोस्टल बैलेट, चुनावी खर्च मॉनिटरिंग, चुनाव संबंधित बैंक खाते, ईवीएम और वीवीपैट, स्वीप और आईटी एप्लीकेशन आदि को लेकर ड्युटी निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि मैनपॉवर प्रबंधन के लिए सीईओ जिला परिषद हरबीर सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार प्रशिक्षण प्रबंधन के लिए रोडवेज महाप्रबंधक डॉ मंगल सेन को नोडल अधिकारी तथा जिला बागवानी अधिकारी कुलदीप श्योराण को सहायक नोडल अधिकारी, सामग्री प्रबंधन के लिए पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के एक्सईएन सचिन भाट्टïी को नोडल अधिकारी तथा एसडीई अरूण कुमार को सहायक नोडल अधिकारी, परिवहन प्रबंधन के लिए रोडवेज महाप्रबंधक डॉ मंगल सेन को नोडल अधिकारी तथा परिवहन अधिकारी मंदीप सिंह तथा एचएयू के परिवहन अधिकारी मंजीत सिंह सहायक नोडल अधिकारी, साइबर सुरक्षा एवं आईटी के लिए एडीआईओ ज्योति को नोडल अधिकारी तथा एसपी कार्यालय से पीएसआई अमित कुमार को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप के लिए अतिरिक्त उपायुक्त सी जयश्रद्घा को नोडल अधिकारी, कानून व्यवस्था तथा सुरक्षा योजना के लिए हिसार पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण एवं हांसी पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद को नोडल अधिकारी, ईवीएम एवं वीवीपीएटी प्रबंधन के लिए एक्शन मैकेनिकल डिवीजन पीडब्ल्यूडी अरुण सिंह को नोडल अधिकारी, आदर्श आचार संहिता के लिए सीईओ जिला परिषद हरबीर सिंह को नोडल अधिकारी, खर्च निगरानी के लिए डीईटीसी तरूणा लांबा (जीएसटी) को नोडल अधिकारी, बैलेट पेपर/डम्मी बैलेट की प्रिंटिंग के लिए एक्शन मैकेनिकल डिवीजन पीडब्ल्यूडी वरूण सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार मीडिया प्रबंधन के लिए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी अमित पंवार को नोडल अधिकारी एवं सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार को सहायक नोडल अधिकारी, मतदान के दिन कम्यूकेशन प्लान के लिए जीएम रोडवेज डॉ मंगल सेन, मतदाता सूची के लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को नोडल अधिकारी, शिकायत निवारण एवं मतदाता हेल्पलाइन के लिए सीईओ जिला परिषद हरबीर सिंह को नोडल अधिकारी, पर्यवेक्षक हेतु डीईटीसी ईटीओ रामेश्वर को नोडल अधिकारी, पुलिस पर्यवेक्षक के लिए मुख्यालय डीएसपी हरिंद्र कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। माइक्रो ऑब्जर्वरों हेतु लीड बैंक मैनेजर विजेंद्र सिंह को नोडल अधिकारी, बैरिकेडिंग के लिए पीडब्ल्यूडी बीएंडआर एक्सईएन रजनीश, वेब कास्टिंग के लिए पीडब्ल्यूडी एक्सईएन परमेश कुमार तथा एसडीओ सुमेर सिंह को नोडल अधिकारी, एनकोर सुविधा पोर्टल के लिए सहायक रोजगार अधिकारी दिनेश को नोडल अधिकारी, पोलिंग पार्टियों के ड्यूटी ऑर्डर वितरण के लिए जिला शिक्षा अधिकारी प्रदीप नरवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

स्वीप की गतिविधियां बढ़ाने के दिए निर्देश :

अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप नोडल अधिकारी सी जयश्रद्घा ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप की गतिविधि बढ़ाई जाए ताकि लोग अपने मतदान के लिए जागरूक हों। उन्होंने कहा कि स्कूल-कॉलेजों में मतदान जागरूकता को लेकर लघु नाटक, सेमिनार या चेतना रैली आयोजित की जाएं। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियानों का लोगों की मानसिकता पर बड़ा ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हर वर्ग के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के साथ ही आमजन को आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना करने के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला में विधानसभा चुनाव पारदर्शी, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाना हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए।

 


Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions