Ravipath News
45169
Election 2024-08-18 04:45:08

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने सभी विभागाध्यक्षों को दिए आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के निर्देश।

हिसावि न्यू :

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा में 15वीं विधानसभा के लिए आम चुनाव की घोषणा कर दी गई है। विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेशभर में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।


उपायुक्त प्रदीप दहिया शनिवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी विभागाध्यक्षों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए और सी-विजिल अथवा 1950 पर आने वाली शिकायतों अथवा समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सी-विजिल एप (सिटीजन विजिल) पर आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए 100 मिनट के अंदर-अंदर उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। उन्होंने सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता व सख्ती से पालना करवाना सुनिश्चित करें और इस प्रकार का कोई मामला संज्ञान में आए तो उस पर तुरंत प्रभाव से संज्ञान लेते हुए मामले का निपटारा करवाएं। अधिकारी किसी भी राजनीतिक दल के कार्यक्रम में हिस्सा न लें, निष्पक्ष व ईमानदार रहकर चुनाव को सम्पन्न करवाएं, अपना मोबाईल फोन बंद न करें व अपना स्टेशन मैन्टेन करें। शारीरिक एवं मानसिक तौर पर अपने आप को चुनाव के लिए तैयार रखें। उन्होंने बताया कि आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के लिए सी-विजिल अथवा 1950 पर आने वाली शिकायतों का निराकरण निर्धारित समयावधि में करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने हिदायत दी कि वे सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार से भ्रामक, आपत्तिजनक या विवादित पोस्ट न डालें। कोई भी पोस्ट करने से पहले से उसको अच्छी प्रकार से जरूर देख लें। चुनाव आयोग व जिला प्रशासन की सोशल मीडिया पर पूरी नजर है। यदि कोई सोशल मीडिया पर गैर जिम्मेदाराना पोस्ट करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को डिफेसमेंट ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट की सख्त से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे अपने-अपने कार्यालय परिसर में डिफेसमेंट ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सरकारी/अर्द्ध सरकारी संपत्ति पर किसी प्रकार का कोई राजनीतिक संदेश/ होर्डिंग / पोस्टर/वॉल पेंटिंग नहीं लगी होनी चाहिए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, अतिरिक्त उपायुक्त सी जयाश्रद्घा, सीईओ जिला परिषद कुलभूषण बंसल, एसडीएम हांसी मोहित महराणा, नगर निगम संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल, डीडीपीओ नरेन्द्र सिंह, चुनाव तहसीलदार जगदीप मान उपस्थित रहे।  


Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions