Ravipath News
10271
Crime 2024-08-30 01:33:30

उपायुक्त प्रदीप दहिया की अध्यक्षता में चिन्हित अपराध की बैठक आयोजित

हिसार,  रवि पथ :

संगीन अपराधों की जांच में तेजी लाकर अपराधियों को सजा दिलाना सुनिश्चित करें अधिकारी ताकि पीड़ितों को मिले सके जल्द न्याय : उपायुक्त

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने निर्देश दिए कि जिला में दर्ज संगीन अपराधों की जांच में तेजी लाने के साथ-साथ मामलों की गहनता और निष्पक्षता से जांच करके कानून के दायरे में अपराधियों को सजा दिलवाना सुनिश्चित किया जाए ताकि पीड़ितों को जल्द से जल्द न्याय मिल सके।

उपायुक्त ने यह निर्देश वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में आयोजित चिन्हित अपराध को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दिए। बैठक में चिन्हित अपराध के अंतर्गत आने वाले आपराधिक मामलों पर चर्चा की गई, जिसमें महिलाओं के विरूद्ध अपराध, पॉक्सो एक्ट, एनडीपीएस एक्ट से संबंधित मामले शामिल है। बैठक में मामलों से संबंधित कानूनी पहलुओं पर गहनता से विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि चिन्हित अपराध में कोर्ट में जाने से पहले अच्छी तरह जांच कर संगीन मामलों की रिपोर्ट तैयार की जाए और की गई कार्रवाई के बारे में उन्हें अवगत करवाया जाए। उपायुक्त ने निर्देश दिये कि मामलों की जांच प्रक्रिया में तेजी ला कर जल्द से जल्द निपटारा किया जाए ताकि पीड़ित को समय पर न्याय मिल सके। चिन्हित अपराध के मामलों में न्यायवादी ट्रायल जल्द से जल्द पूर्ण करवाएं और यह ध्यान रखें कि बिना किसी ठोस कारणों के इस प्रकार के मामलों में दो माह से लंबी तारीखें न मिले। उन्होंने कहा कि अगर किसी केस में जांच अधिकारी की लापरवाही के कारण कोई अपराधी बच जाता है तो उन पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


उपायुक्त ने कहा कि जिन संगीन आपराधिक मामलों में आरोप तय हो चुके है, ऐसे मामलों में न्यायालय के माध्यम से अपराधियों को कानून के अनुसार सजा दिलवाना सुनिश्चित किया जाए ताकि आपराधिक प्रवृति के लोगों में कड़ा संदेश जाए तथा अन्य इस प्रकार की गतिविधियों से दूर रहें। उन्होंने कहा कि साक्ष्यों के आधार पर न्यायालय में मामलों की मजबूती से पैरवी की जाए ताकि अपराधी बच ना पाए।

    हिसार पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण एवं हांसी पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने उपायुक्त को विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किए गए मामलों में की गई कार्रवाई की प्रगति के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने उपायुक्त को आश्वासन दिलाया कि आपराधिक मामलों की जांच प्रक्रिया में और तेजी लाते हुए न्यायालय के माध्यम से अपराधियों को कानून के अनुसार सजा दिलवाना सुनिश्चित किया जाएगा। इस अवसर अधीक्षक कारागार दीपक शर्मा, जिला न्यायवादी दीपक लेगा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित  थे ।

Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions