Ravipath News
32242
Election 2024-08-18 04:37:11

निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ जिला में आदर्श आचार संहिता लागू: जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया

हिसार वि प न्यूज़ :

विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में संपत्ति विरूपण अधिनियम की सख्ती से पालना की जाएगी। यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने लघु सचिवालय के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। उन्होंने  कहा कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और सभी को इसकी पालना करना आवश्यक है।


पत्रकार वार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी जिला में आदर्श आचार संहिता का पालन करवाने के आदेश जारी कर दिए गए है।  उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों से विभिन्न प्रकार की प्रचार सामग्री व राजनीतिक गतिविधियों से संबंधित सामग्री तुरंत हटाने के निर्देश संबंधित को दे दिए गए है। कोई भी राजनीतिक पार्टी या व्यक्ति चुनाव से संबंधित प्रचार सामग्री किसी सरकारी भवन अथवा निजी भवन की दीवारों पर बिना अनुमति नहीं लगा सकेगा। अभी जो प्रचार सामग्री जिला के सातों विधानसभा क्षेत्रों में निजी व सार्वजनिक स्थानों पर लगी हुई है, संबंधित व्यक्ति या दल उनको हटवाना सुनिश्चित करें। पत्रकार वार्ता में उन्होंने बताया कि जिला में मत प्रतिशत बढाने के लिए स्वीप एक्टिविटी चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पत्रकार वार्ता के माध्यम से आमजन से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़चढ़ कर भाग लें।

पत्रकार वार्ता में उन्होंने जिला के मतदाताओं का विवरण देते हुए कहा कि जिले में वर्तमान तिथि के अनुसार सातों विधानसभाओं में कुल 13 लाख 57 हजार 489 मतदाता है। जिनमें से 7 लाख 22 हजार 301 पुरुष मतदाता तथा 6 लाख 35 हजार 177 महिला मतदाता एवं 11 थर्ड जेंडर मतदाता है। जिले की कुल सात विधानसभा में से एक उकलाना विधानसभा आरक्षित क्षेत्र है।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तथा 12 सितंबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। शुक्रवार 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी। जबकि सोमवार 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे। इसके उपरांत मंगलवार 1 अक्टूबर को मतदान होंगे तथा शुक्रवार 4 अक्टूबर को मतगणना उपरांत नतीजे घोषित किए जाएंगे।  

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सी जयाश्रद्घा, सीईओ जिला परिषद कुलभूषण बंसल, नगर निगम संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल सिंह, चुनाव तहसीलदार जगदीप मान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions