Ravipath News
12411
Election 2024-07-25 04:35:47

हर वर्ग के लिए हितैषी है केंद्रीय बजट : बहादुर सिंह नंगथला

विकासशील भारत से विकसित भारत के निर्माण की नींव को मजबूत करने वाला बजट आया : बहादुर सिंह 

उकलाना रवि पथ न्यूज : उकलाना से भाजपा के वरिष्ठ नेता, ओड समाज बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एवं एससी सेल प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बहादुर सिंह नंगथला ने जनकल्याणकारी बजट पेश किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद करते हुए किसानों-ग्रामीणों, गरीब वर्ग, युवाओं, महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों के लिए हितैषी बजट बताया है। बहादुर सिंह ने कहा कि केंद्रीय बजट ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्र की प्रगति में नए आयामों को स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि यह विकासशील भारत से विकसित भारत के निर्माण की नींव रखने वाला  बजट है। यह समृद्ध और शक्तिशाली भारत के निर्माण का बजट है, इस बजट में विशेषकर किसान, गरीब, महिलाओं, युवा और मध्यम वर्ग के कल्याण पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। यह बजट इन सभी वर्गों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन करेगा। बजट ग्रामीण क्षेत्र को और अधिक विकसित करेगा और किसानों की जिंदगी को बदलेगा। किसान की दृष्टि से अगर देखें तो इसमें सभी पक्षों पर ध्यान दिया गया है, उत्पादन बढ़ाना, क्योंकि लाभ तभी होगा, जब उत्पादन बढ़ेगा, उसके लिए फल-सब्जी और अनाज की 109 नई वैरायटी जारी की जाएगी, जो जलवायु अनुकूल होगी और ग्लोबल वार्मिंग के मौजूदा खतरे में चाहे ज्यादा तापमान हो या कम पानी हो, अच्छा उत्पादन देगी। बहादुर सिंह ने कहा कि न केवल उत्पादन बढ़ाने की बात है, अपितु इस बजट में लागत घटाने के प्रयत्न भी किए गए हैं, किसान के सामर्थ्य अनुसार क्रेडिट कार्ड हो या सस्ता ऋण, उसके कारण किसानों की लागत घटेगी। 

नंगथला ने कहा कि प्राकृतिक खेती के मिशन में किसानों को प्रशिक्षित करने और प्राकृतिक खेती में केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल की कमी पर फोकस होगा ।  प्राकृतिक खेती होने से लोग बीमारियों से बचेंगे और जमीन की उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी।फसल के ठीक दाम देने के लिए  एमएसपी पर खरीदी सुनिश्चित की गई है ।

उन्होंने बताया कि कृषि में डिजिटल इंफ्रा तैयार करने की बात कही गई है, जिससे किसान कई परेशानियों से बचेंगे। विशेषकर दलहन-तिलहन का उत्पादन बढ़े और किसानों को भी ठीक दाम मिले, इसलिए उड़द, मसूर, तूर (अरहर) जो भी किसान पैदा करेंगे, वह पूरी एमएसपी पर खरीद होगी, उसके लिए समृद्धि पोर्टल भी लांच किया गया है। हमारा देश दलहन और तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बने, इस बात का प्रयत्न किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों में देखें तो 1.52 लाख करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है, वहीं फर्टिलाइजर सब्सिडी 1.64 लाख करोड़ रु. से भी ज्यादा है, वो अलग से है। कृषि और किसानों के लिए काफी राशि रखी गई है

बहादुर सिंह ने कहा कि बजट में गरीबों के और अधिक मकान बनाने का फैसला लिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों के 2 करोड़ घर बनेंगे, गरीबों के लिए बजट नवजीवन है। साथ ही, महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय आजीविका मिशन के माध्यम से अनेक नए काम प्रारंभ करके महिला सशक्तिकरण करना व गरीब बहनों को लखपति बनाने का अभियान हाथ में लिया गया है। प्रधानमंत्री का जो तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प है, वो इस बजट के माध्यम से साकार होगा।                        नंगथला ने कहा कि इस बजट में ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास पर भी ध्यान दिया गया है। दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत ट्रैनिंग दी जाएगी और जो युवा प्रशिक्षित होंगे, उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम किया जाएगा।           बहादुर सिंह ने कहा कि ग्रामीण विकास की दृष्टि से भी देखें तो ग्रामीण विकास सेक्टर हेतु कुल 2.66 लाख करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है। बजट में सरकार ने विकसित भारत हेतु नौ प्राथमिकताएं रखी है, जिसमें पहली प्राथमिकता कृषि क्षेत्र में उत्पादकता व लचीलापन है। 400 जिलों में फसलों का डिजिटल सर्वेक्षण के साथ ही पांच राज्यों में जन समर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके अलावा एफपीओ, सहकारी समितियों और स्टार्ट- अप्स को बढ़ावा देंगे। बहादुर सिंह नंगथला ने जनकल्याणकारी बजट पेश किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद करते हुए किसानों-ग्रामीणों, गरीब वर्ग, युवाओं, महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions