Ravipath News
271344
Election 2024-09-17 15:14:30

स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकालकर ग्रामीणों को समझाया वोट का महत्व

हिसार, 17 सितंबर रवि पथ :

जिले में विधानसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तरह कृतसंकल्प है। जिला प्रशासन विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने और अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है। जिला स्वीप नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त सी जयाश्रद्घा ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से स्वीप गतिविधियों के तहत जिला के सभी खंडों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


 इसी कड़ी में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के लोक कलाकारों द्वारा चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित किसान मेले में पहुंचे नागरिकों को मतदान के महत्व बारे जागरूक करते हुए बढ़चढक़र मतदान करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने मतदाताओं को मतदान में बढ़-चढक़र हिस्सा लेने तथा शांतिपूर्ण ढंग से मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि वोट करने से लोकतंत्र को मजबूती प्रदान होती है, इसलिए हर मतदाता को मतदान करना चाहिए।


विभागीय लोक कलाकारों ने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व विधानसभा चुनाव नजदीक है। इसमें सभी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। हम वोट के माध्यम से एक बेहतर प्रतिनिधि का चयन कर सकते हैं। एक वोट किसी उम्मीदवार की जीत व हार सुनिश्चित करती है। आपका वोट कीमती है और इस कीमत को पहचानते हुए सभी 5 अक्टूबर को अपने परिवार सहित अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोकतंत्र के इस महापर्व में हम सब की भागीदारी एक नैतिक जिम्मेदारी है। मतदान से हम सिर्फ सरकार को ही नहीं चुनते, बल्कि अपनी दिशा व दशा तय करते हैं।

 इसके अलावा शिक्षण संस्थानों द्वारा भी पोस्टर, स्लोगन, पेंटिंग, जागरूकता रैलियों के माध्यम से मतदाताओं के घर द्वार पहुंचकर आमजन को वोट डालने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विद्यार्थियों ने स्वीप गतिविधियों के तहत ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे मतदान में बढ़-चढक़र हिस्सा लेें। इसके अलावा आस-पड़ोस के मतदाताओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।


जागरूकता रैली के दौरान विद्यार्थियों ने महिलाओं से भी लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व मे बढ़चढ़ कर भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि लोकतंत्र में एक महिला के वोट का भी उतना ही महत्व है जितना एक पुरुष के वोट का। इसलिए महिलाओं को अपने मत का बिना किसी भय के उपयोग करते हुए सही उम्मीदवार का चयन करना चाहिए। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करते हुए शनिवार 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में बढ़चढक़र मतदान करने का संकल्प भी दिलाया।



Advertisement

Featured News

Follow Us:

© 2024 | Ravipath News. Powered by inHaryana.com Developed by DishaLive Web Design and Solutions